Wednesday, April 21, 2021
Home Education देश के बच्चों का चौका देने वाला आंकड़े आया सामने, 67% डेली...

देश के बच्चों का चौका देने वाला आंकड़े आया सामने, 67% डेली एक घंटा सोशल मीडिया पर बिता रहे,

पूरी दुनिया भर में फैली खतरनाक महामारी कोविड-19 ने पूरी दुनिया के एजुकेशन सिस्टम को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। कोविड-19 के बाद एजुकेशन क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिले हैं। वर्तमान समय में अधिकतर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग की लगभग सभी क्लासेस ऑनलाइन पर की जा रही है। ऐप की मदद से क्लास को बच्चे अटेंड कर रहे हैं। किसी ने पहले कभी भी नहीं यह सोचा था कि बच्चों की पढ़ाई मोबाइल, कंप्यूटर इत्यादि के माध्यम से भी की जाएगी। एप्टेक स्टार्टअप काउंटिंगवेल ने जारी की रिपोर्ट से पता चला है कि भारत के अधिकतर विद्यार्थी ऑनलाइन क्लास के लिए एडटेक ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। 

यह भी पढ़ें- जानिए क्या होता है निवेश और उसके प्रकार- investment in hindi

इस स्टार्टअप द्वारा किए गए सर्वेक्षण से पता चला है कि 81 परसेंट माता पिता ने कहा है कि हमारे बच्चे बिना किसी सहायता से ऐप का उपयोग कर लेते हैं। दूसरी ओर 47 परसेंट माता-पिता का कहना है कि बच्चे ऐप कुछ भी चीज सीखने के लिए उपस्थित नहीं होते हैं। 

सभी बच्चे एक एजुकेशन ऐप यूज कर रहे

काउंटिंगवेल के को-फाउंडर निर्मल शाह ने कहा है कि हमारे द्वारा किए गए इस सर्वे से ऐप को डिवेलप करने और आसानी से उपयोग करने में सहायता मिलेगी। सर्वे के दौरान 365 माता-पिता से बात की गई है इन सभी ने लगभग एक जैसा बताया कि हमारे बच्चे कम से कम एजुकेशन ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इन सभी माता-पिता ने यह भी बताया कि बच्चे सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल कैसे करते हैं।

यह भी पढ़ें- जानिए आपके लिए क्या है खास?

 अगर आंकड़ों की बात की जाए तो 67% बच्चे प्रतिदिन एक घंटा सोशल मीडिया पर व्यतीत कर रहे हैं। रिपोर्ट में सामने आया है कि ज्यादातर बच्चे घर पर ज्यादा से ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिता रहे हैं। 67% पेरेंट्स ने कहा है कि हमारे बच्चे प्रतिदिन 1 घंटे से भी ज्यादा समय सोशल मीडिया एप्स पर बिता रहे हैं। 74% माता-पिता ने कहा है कि बच्चे 90 मिनट इंटरटेनमेंट एप्स पर समय बिता रहे हैं।

Apni Khabarehttps://apnikhabare.com
Apni khabare brings articles, news and views in Hindi in the best way. We bring you special news regularly. Follow us for similar news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular