Wednesday, April 21, 2021
Home Automobile 125 किमी तक चलने वाला ई-स्कूटर हुआ लॉन्च, फुल चार्ज होने में...

125 किमी तक चलने वाला ई-स्कूटर हुआ लॉन्च, फुल चार्ज होने में सिर्फ 1.5 यूनिट बिजली लगेगी, इतना सस्ता है

देश निरंतर प्रगति की ओर बढ़ता जा रहा है। हाल ही में दिल्ली में एक इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मेकर कंपनी ने एक ऐसे अनोखे स्कूटर को निर्मित किया है इसकी कीमत शान 96000 बताई जा रही है,जिसके बारे में आप जानकर दंग रह जाएंगे। आज आप इस न्यूज़ में इस इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के बारे में काफी काम की जानकारी हासिल कर सकेंगे। इलेक्ट्रिक टू व्हीलर  का नाम कोमाकी SE है। 

इस इलेक्ट्रिक कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में कोमाकी SE को लॉन्च कर दिया है। टू व्हीलर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोग बड़े आसानी से इसको ऑपरेट कर सकते हैं। अगर कीमत के बारे में बात करें तो एक शोरूम के अनुसार इस टू व्हीलर की कीमत  96 हजार रुपए है। 

कंपनी की रिपोर्ट से पता चला है कि इस टू व्हीलर का मुकाबला 125cc स्कूटर से होगा। इस स्कूटर में 3kW BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और डिटैचेबल लिथियम आयन बैट्री पैक दिया गया है। आप इसकी स्पीड बारे में सुनकर दंग रह जाएंगे क्योंकि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

इसके अलावा इस स्कूटर की खासियत है कि इससे किसी भी उम्र के लोग बहुत ही आसानी से चला सकते हैं, क्योंकि इस स्कूटर में बेहतरीन सेफ्टी फीचर और इसके साथ-साथ ड्राइविंग रेंज भी दिए जा रहे हैं। और इस स्कूटर की स्पीड को 100 किलोमीटर प्रति घंटा बताया जा रहा है। इस स्कूटर की खास बात यह है कि अगर इसी एक बार अच्छे से चार्ज कर लिया जाए तो यह 125 किलोमीटर की रेंज तक चल जाता है।

यह भी पढ़ें- Mahindra Scorpio S3+ launched: सबसे सस्ती स्कॉर्पियो लॉन्च, इंजन के पावर और कीमत के बारे में जानिए

कोमाकी SE के फीचर्स

इस टू व्हीलर के अनोखे फीचर्स होने के कारण ही लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। इसको एक बार सिंगल चार्ज करने पर 95 से 125 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। हालांकि कंपनी ने इसमें लगी मोटर के पावर आउटपुट के बारे में नहीं बताया है। कोमाकी SE में सामान रखने के लिए काफी स्पेस दी गई है। इसके अलावा तीन राइडिंग मोड, और मोबाइल चार्ज करने के लिए चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है। कोमाकी SE की सबसे खास बात यह है कि इसमें एक डेडीकेटेड क्रूज कंट्रोल स्विच को भी स्थापित किया गया है जो कि भारत में उपस्थित अभी तक कि किसी भी स्कूटर में नहीं दिया गया है। सर्विस रिमाइंडर सिस्टम को भी दिया गया है। इन सब फीचर्स के अलावा इसमें निम्नलिखित फीचर्स दिए गए हैं- इनबिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर, एलईडी डिस्प्ले, स्कूटर रिमोट लॉकिंग, मल्टीमीडिया कंट्रोल स्विच, दोनों तरफ डिस्क ब्रेक्स इत्यादि।

यह भी पढ़ें- प्रियंका चोपड़ा के कपड़े उतरवाना चाहता था डायरेक्टर, Salman Khan ने की थी मदद

फुल चार्ज होने में 1.5 यूनिट्स बिजली की खपत

कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि कोमाकी SE को एक बार फुल चार्ज करने के लिए मात्र 1.5 यूनिट्स बिजली खर्च होगी। इसको आप तीन अलग-अलग रंगों में खरीद सकते हैं।

इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ज़माना

ऐसा माना जा रहा है, कि भविष्य में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की भरमार हो जाएगी। सभी लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियां ही खरीदेंगे पेट्रोल पंप की तरह चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे इसलिए आने वाले समय में और भी इसी तरह की गाड़ियां देखने को मिलेंगी। टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर हर तरह की इलेक्ट्रिक गाड़ियां देखने को मिलेंगी।

जानिए आपके लिए क्या है खास?

Apni Khabarehttps://apnikhabare.com
Apni khabare brings articles, news and views in Hindi in the best way. We bring you special news regularly. Follow us for similar news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular