Friday, February 26, 2021
Home Technology भारत में खरीदे गए 15 करोड़ स्मार्टफोन, कोविड के चलते ऑनलाइन मार्केट...

भारत में खरीदे गए 15 करोड़ स्मार्टफोन, कोविड के चलते ऑनलाइन मार्केट में 12% की ग्रोथ

कोविड-19 महामारी ने अर्थव्यवस्था से जुड़े हर प्रकार के क्षेत्र पर बुरा प्रभाव डाला है। स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर भी कोविड-19 का बुरा प्रभाव पड़ा है। IDC (इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन) द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में निरंतर बढ़ोतरी हासिल करने वाले स्मार्टफोन मार्केट में 1.7 परसेंट की गिरावट आई थी। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बीते साल में केवल भारत में 15 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। अगर बात करें ऑनलाइन मार्केट की तो 2020 में ऑनलाइन मार्केट का शेर 48 परसेंट था। पूरे साल के आधार पर इसमें 12 परसेंट की बढ़ोतरी रही।

यह भी पढ़ें- मार्केटिंग क्या है- What is marketing in Hindi

दिवाली सीजन का मिला फायदा

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के क्वार्टली मोबाइल फोन ट्रैकर के अनुसार 2020 की दिवाली के बाद से ही बिक्री ने धीरे-धीरे बढ़त हासिल कर ली है और जब से ही मार्केट में काफी तेजी देखने को मिल रही है। अगर सालाना ग्रोथ की बात करें तो 5 परसेंट है। त्योहार सीजन के दौरान सालाना आधार पर बढ़त 21 परसेंट, जोकि बहुत बड़ा (4.5 करोड़) रिकॉर्ड है।

जानिया आपके लिए क्या है खास?

2021 में सिंगल डिजिट ग्रोथ 

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र के अनुसार 2020 के अंत में स्मार्टफोन बाजार में काफी ज्यादा बढ़ोतरी शुरु हो गई थी। भरत वर्तमान समय में 5G स्मार्टफोन को लगभग 18000 रुपए में खरीद सकते हैं।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments