Wednesday, April 21, 2021
Home Sport BCC Report: महिला खिलाड़ियों ने कहा, Sexism का हुई शिकार, अभद्र टिप्पणियों...

BCC Report: महिला खिलाड़ियों ने कहा, Sexism का हुई शिकार, अभद्र टिप्पणियों का दिया सामना, पूरी रिपोर्ट जानकर रह जाएंगे दंग

Female players के साथ हो रहे भेदभाव के कारण कई महिला खिलाड़ी आवाज उठा रहीं हैं और कई महिला खिलाड़ी प्रयास भी कर चुकी हैं। कुछ समय पहले BCC ने महिला खिलाड़ियों के ऊपर एक सर्वे किया है जिसमें कुछ चौका देने वाले तथ्य सामने आए हैं। सर्वे से पता चला है कि महिला खिलाड़ियों को लगता है कि उनका परफॉर्मेंस पीरियड्स के कारण खराब होता है। इसके अलावा 30 फ़ीसदी महिला खिलाड़ियों ने कहा है कि वह सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई है। सर्वे के दौरान ब्रिटेन की एक खिलाड़ी से बात की गई जिसमें कहा कि मुझे कई बार सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर अभद्र टिप्पणी की शिकार हुई हूं। 30% महिला खिलाड़ियों ने कहा है कि वह सोशल मीडिया पर Sexism का शिकार हुईं। 

यह भी पढ़ें- दूसरे छोर पर खड़े क्रिकेटर की Heart Attack से पिच पर ही मौत, कैमरे में कैद हुई दर्दनाक घटना

1068 महिला खिलाड़ियों के बीच हुआ सर्वे

BCC ने अपने इस सर्वे में 1068 महिला खिलाड़ियों को सम्मिलित किया था। यह सभी महिला खिलाड़ी विभिन्न खेलों से संबंधित थी। 1068 महिला खिलाड़ियों में से 537 ने कुछ ना कुछ कहा है और 160 खिलाड़ियों ने कहा कि वह कभी भी ट्रोलिंग नहीं हुईं। अगर बिजली सर्वे की तुलना की जाए तो यह 3 गुना अधिक है।

यह भी पढ़ें- आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगा बिका यह खिलाड़ी

अगर फंडिंग की बात की जाए तो इस सर्वे में 53.3% महिलाओं ने कहा है कि उनको किसी भी क्लब या गवर्निंग बॉडी से फंडिंग नहीं प्राप्त होती है वहीं 21.9% का कहना है कि हमें सौ प्रतिशत फंडिंग प्राप्त होती है। 48.5% ने कहा है कि पुरुषों के समान गवर्निंग फंडिंग नहीं प्राप्त होती है। 84% खिलाड़ियों ने कहा है कि उन्हें उनके काबिलियत के अनुसार पैसे नहीं दिए जाते हैं और ना ही इनामी राशि। 40% ने कहा है कि अपने कोच से पीरियड की समस्या बताने में सहज महसूस नहीं करती। 21% महिला खिलाड़ियों ने कहा है कि कोरोना के बाद उन्हें खेल को त्यागना पड़ सकता है।

जानिए आपके लिए क्या है खास?

Apni Khabarehttps://apnikhabare.com
Apni khabare brings articles, news and views in Hindi in the best way. We bring you special news regularly. Follow us for similar news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular