Wednesday, April 21, 2021
Home MP News 11th and 9th exams in mp: मध्यप्रदेश में 9वी और 11वी के...

11th and 9th exams in mp: मध्यप्रदेश में 9वी और 11वी के पेपर में यह बड़ा बदलाव

11th and 9th exams in mp: भारत मे कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है, सरकार भी इसको लेकर काफी परेशान है, इसी वजह से क्लास एक से लेकर आठवीं तक के बच्चों के स्कूल बंद करवा दिए गए है। कहा जा रहा है कि स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

अगर इसके आगे भी कोरोना का कहर कम न हुआ तो ये तारीख आगे बढ़ सकती है। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण बहुत अधिक बढ़ता जा रहा हैं, इसके चलते क्लास 9वी और 11वी क्लास के पेपर पहले ऑफलाइन होने वाले थे, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से अब परीक्षा घर पर ही होगी। ओपन बुक से पेपर होने की घोषणा सरकार ने कर दी है। प्रदेश में कोरोना के चलते ये नैना सरकार ने लिया।

परीक्षा की घोषणा पहले ही कर दी गई थी

प्रदेश में पहले ही इन परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई थी, इसलिए छात्रों ने पेपर की तैयारी पहले ही करके रख ली थी लेकिन प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने इन परीक्षा को स्थगित कर दिया।एमपी मे कोरोना का कहर बढ़ रहा है, रोजाना मरीजों की संख्या मे बढ़ोतरी हो रही है ऐसे मे हमे बच्चों पर ध्यान देना जरूरी है, ऐसे में हम बच्चों की सुरक्षा को लेकर लापरवाही नहीं कर सकते। ऐसे में कोरोना वायरस की वजह से 9वी और 11वीं की परीक्षाएं घर पर ही होंगी।

mpboardexams

बच्चों के लिए उनकी पेपर को घर पर भेजा जाएगा और उस पेपर को हल करके बाद में अपने-अपने स्कूल में जाकर जमा करना है। इनके पेपर ओपन बुक होंगे और बाद में घर पर ही लिखकर इन पेपर को सॉल्व करके आपके स्कूल से जो टाइम मिलेगा उसी टाइम में उन पेपर को सॉल्व करके जाकर जमा करना है।

यह भी पढ़ें – Rafale: राफेल लड़ाकू विमान की चौथी खेप, पहुंची भारत, दुश्मनों की हालत हुई खराब

दसवीं और बारहवीं का टाइम टेबल हुआ जारी

10वीं और 12वीं के पेपर का टाइम टेबल आ गया है उस टाइम टेबल के अनुसार दसवीं क्लास की परीक्षा 30 अप्रैल से होंगी और 15 मई को दसवीं क्लास के पेपर समाप्त हो जाएंगे।दूसरी तरफ 12वीं क्लास की परीक्षा का टाइम टेबल भी आ गया है 12वीं क्लास के पेपर 1 मई से शुरू होंगे और 18 मई में 12वीं क्लास की परीक्षा भी खत्म हो जाएगी। गर्मी की वजह से इनके पेपर का समय सुबह ही निर्धारित किया गया है इस साल के पेपर शायद 1 घंटे पहले ही सुबह के टाइम शुरू हो जाए।

इन परीक्षाओं का समय सुबह 8:00 से 11:00 बजे तक निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें – UP Police SI Recruitment 2021 : 9534 वैकेंसी निकली, नौकरी पाने का सुनहरा अवसर

नोट:- माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से एक हेल्पलाइन नंबर दिया गया है इस हेल्पलाइन नंबर से आप 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह हेल्पलाइन नंबर 18002330175 हैं। इस नंबर पर आप कॉल करके छात्रों को जो भी इस परीक्षा को लेकर समस्या है आप इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके समाधान निकाल सकते हैं। अगर आपके बच्चे या आप खुद 12वीं या दसवीं क्लास में है तो आप इस नंबर पर कांटेक्ट करके देखें आपको अवश्य ही परीक्षा से संबंधित समस्या का समाधान मिलेगा।

यह भी पढ़ें – UPSSSC Recruitment 2021: अभ्यार्थियों के लिए किया गया है यह बड़ा बदलाव, अभी जान लो वरना पछताना पड़ेगा!

Aakansha Raghuwanshi
आकांक्षा रघुवंशी एमएससी में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। वह ब्लॉग और समाचार लिखने और उन्हें दैनिक कवर करने में बहुत रुचि रखती है। वह अपने ज्ञान को साझा करना पसंद करती है। वह apnikhabare.com में एक सामग्री लेखक के रूप में काम कर रही है और विभिन्न विषयों से दैनिक समाचारों को कवर करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular