सनी देओल की संसद सदस्यता पर खतरा, बड़े आरोप के बाद इलेक्शन कमीशन ने भेजा नोटिस


0

गुरदासपुर सीट से सनी देओल को टक्कर देने वाले कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ ने 63 लाख रुपये खर्च किया।

New Delhi, Jun 16 : पंजाब के गुरदासपुर लोकसभा सीट से जीत हासिल करने वाले बीजेपी सांसद सनी देओल की लोकसभा सदस्यता खतरे में पड़ गई है, दरअसल चुनाव आयोग ने लोकसभा उम्मीदवार के लिये कुल खर्च की सीमा 70 लाख रुपये तय कर रखी है, नियम के मुताबिक तय सीमा से ज्यादा खर्च करने पर संबंधित उम्मीदवार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, इसके साथ ही ये भी नियम है कि अगर कोई उम्मीदवार तय खर्च से ज्यादा पैसे खर्च कर चुनाव जीत गया, तो उनकी सदस्यता रद्द की जाएगी और दूसरे नंबर के प्रत्याशी को विजयी घोषित किया जाएगा।

86 लाख खर्च करने का आरोप
गुरदासपुर से जीत हासिल करने वाले बॉलीवुड एक्टर सनी देओल पर आरोप है कि उन्होने लोकसभा चुनाव के दौरान 86 लाख रुपये खर्च किये हैं।

सनी देओल से हिसाब-किताब लगाने में जुटे पर्यवेक्षकों ने उनसे दोबारा डिटेल की मांग की है, वहीं दूसरी ओर सनी देओल के कानूनी सलाह देने वालों का कहना है कि चुनाव खर्च का हिसाब-किताब लगाने में इलेक्शन कमीशन की टीम से गलती हुई है, जल्द ही चुनाव पर्यवेक्षकों को जांच करने के बाद सही खर्च की डिटेल दे दी जाएगी।

कांग्रेस प्रत्याशी ने खर्च किये इतने लाख
गुरदासपुर सीट से सनी देओल को टक्कर देने वाले कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ ने 63 लाख रुपये खर्च किया,

इसके अलावा आम आदमी पार्टी के पीटर मसीह ने 7.65 लाख रुपये खर्च करने का ब्यौरा दिया है। आपको बता दें कि सुनील जाखड़ पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। चुनाव हारने के बाद उन्होने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी।

खर्च छुपाने पर सदस्यता रद्द
चुनाव आयोग के अनुसार आरपी एक्टर 1951 की धारा 77 मुताबिक अगर कोई उम्मीदवार निर्धारित सीमा से ज्यादा पैसे खर्च करता है,

और चुनाव आयोग से इसकी जानकारी छुपाता है, तो चुनाव जीतने के बाद उनकी सदस्यता रद्द की जा सकती है, इसके साथ ही अगर वो चुनाव नहीं जीतता है, तो भी उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। गुरदासपुर सीट पर नंबर दो रहे सुनील जाखड़ ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने के लिये सनी देओल के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिये।


Like it? Share with your friends!

0
AKStaff

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *